सटीक जांच के लिए स्वाद और सूंघने की क्षमता खोने के लक्षण भी होंगे कोरोना टेस्ट में शमिल

सटीक जांच के लिए स्वाद और सूंघने की क्षमता खोने के लक्षण भी होंगे कोरोना टेस्ट में शमिल

सेहतराग टीम

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस लगतातार बढ़ता चला जा रहा है। इसकी वजह से अब तक तकरीबन पूरी दुनिया परेशान है। दिन प्रतिदिन इसके मरीजों की संख्या बढ़ती चली जा रही है। वहीं जिस प्रकार मरीज बढ़ रहे हैं वैसे ही इसके लक्षणों में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। जी हां स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना के लक्षणों में वृद्धि हुई है। आपको बता दे कि अब तक कोरोना के जिन लक्षणों को स्वास्थ्य मंत्रायल ने गिनाया था, उन लक्षणों में सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश, और बुखार शामिल थे। जैसे-जैसे कोरोना का विस्तार हो रहा है, वैसे-वैसे इस खतरनाक महामारी के लक्षणों का भी विस्तार हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज सूंघने की क्षमता में कमी जिसे मेडिकल भाषा में ऐनाज़्मीअऔर स्वाद में कमी जिसे अग्यूज़ीअकहते हैं, उन्हें भी कोरोना के लक्षणों की लिस्ट में शामिल किया है।

पढ़ें- दिल्ली सरकार पर फूटा SC का गुस्सा, कोरोना मरीजों के इलाज और शवों के रखरखाव पर लिया संज्ञान

कोरोना के सामान्य लक्षण में मरीज को बुखार आता है, सूखा कफ और थकावट महसूस होती है। इसके अलावा, गले का सूखना, बदन और सिर में दर्द, स्किन का रूखा हो जाना, पैर और हाथ की अंगुली का रंग बदलना जैसे लक्षण शामिल होते हैं। गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों को सांस लेने दिक्कत होती है और सीने में दर्द की समस्या भी होती है।

हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों में ऐसे मामले भी सामने आ रहे है, जिसमें कोरोना पॉजिटिव लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर हाल में हुए अध्ययनों की समीक्षा में यह बात सामने आई है कि संक्रमण के करीब 45 प्रतिशत मामले ऐसे हैं, जिनमें लोगों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाई दिए और इस प्रकार का संक्रमण लोगों के शरीर को अंदर ही अंदर नुकसान पहुंचा सकता है। अमेरिका के स्क्रिप्स रिसर्च टॉन्सलेशनल इंस्टीट्यूट के एरिक टोपोल सहित कई वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले मामलों के आंकडों की समीक्षा की। आपको बता दें कि शोध के अनुसार बिना लक्षण वाले संक्रमित मरीज लंबे समय तक संक्रमण फैला सकते हैं और यह वक्त 14 दिन से अधिक भी हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

जल्दीबाजी में जांच कराने से नहीं लगेगा कोरोना का पता: नए अध्ययन में खुलासा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।